PlayStation नेटवर्क की 16 घंटे की खराबी ने खिलाड़ियों को किया प्रभावित

PlayStation नेटवर्क की 16 घंटे की खराबी ने खिलाड़ियों को किया प्रभावित

PlayStation नेटवर्क की 16 घंटे की बंदी

Sony के PlayStation नेटवर्क (PSN) ने शुक्रवार शाम, 7 फरवरी 2025, को एक बड़ी खराबी का सामना किया, जो 16 घंटे तक चली। इस बाधा ने दुनियाभर में लाखों खिलाड़ियों के अनुभव को बाधित किया। Downdetector.com जैसी साइटों पर इस समस्या की 100,000 से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं। खिलाड़ियों को लॉगिन समस्या, PlayStation स्टोर तक पहुँचने में कठिनाई, और सर्वर से कनेक्शन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

यह समस्या मुख्यतः यूरोप और उत्तरी अमेरिका में, जिसमें कैलिफोर्निया भी शामिल है, अधिक गंभीर रही। Sony ने एक X पोस्ट के जरिए इसे स्वीकार किया। गेमिंग के शौकीनों को 2011 के PSN ब्रेक की याद आई, जिसमें 77 मिलियन अकाउंट प्रभावित हुए थे, और नेटवर्क 23 दिनों के लिए ऑफलाइन था। हालांकि इस नवीनतम समस्या की वजह अब तक स्पष्ट नहीं की गई है।

खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया

खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया

ऐसे में खिलाड़ी अपने पसंदीदा गेम्स का लुत्फ़ नहीं उठा सके, और केवल ऑफलाइन मोड पर निर्भर रहे। यह मामला "दशक में एक बार" होने वाली गड़बड़ी के रूप में दर्ज किया जा रहा है।

Sony ने अभी तक सटीक कारण का पता नहीं लगाया है और न ही सेवा की पूर्ण बहाली का कोई समय निर्धारित किया है, परंतु उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि सेवाओं को बहाल करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

15 Comments

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    Aditi Dhekle

    फ़रवरी 9, 2025 AT 04:19
    PSN का ये डाउनटाइम असल में इंडस्ट्री के लिए एक रिमाइंडर है कि क्लाउड-बेस्ड गेमिंग अभी भी अस्थिर है। लॉगिन फेलियर, स्टोर अनरिचेबल, सर्वर टाइमआउट - ये सब एक ही सिस्टम के अंदर फेलियर के लक्षण हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर डिज़ाइन में रेडंडेंसी की कमी और डिस्ट्रीब्यूटेड आर्किटेक्चर का अभाव।
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    Aditya Tyagi

    फ़रवरी 9, 2025 AT 15:51
    अरे ये तो सब बस बकवास है। हमारे देश में तो इंटरनेट भी नहीं चलता तो ये सब क्यों बात कर रहे हो? घर पर बैठे गेम खेलने की तो बहुत बड़ी बात है।
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    pradipa Amanta

    फ़रवरी 9, 2025 AT 16:52
    ये तो बस एक और बड़ा टेक कॉर्पोरेट फेल है जिसे लोग अभी तक सच मानते हैं। असली गेमर तो ऑफलाइन मोड में जीतते हैं।
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    chandra rizky

    फ़रवरी 10, 2025 AT 16:44
    हमेशा ऐसा ही होता है जब कोई बड़ी कंपनी तेज़ी से बढ़ती है। गेमिंग अब बस एक बिजनेस नहीं, एक लाइफस्टाइल बन गया है। थोड़ा धैर्य रखें, सब ठीक हो जाएगा 😊
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    Rohit Roshan

    फ़रवरी 10, 2025 AT 19:09
    मुझे लगता है ये बात बहुत बड़ी नहीं है। जब मैंने 2011 का ब्रेक देखा था तो मेरे दोस्त ने अपना PS3 बेच दिया था। अब वो एक नया एक्सबॉक्स लेकर आया है। ये बस एक टेक्नोलॉजी का हिस्सा है। बार-बार गलतियाँ होती हैं, लेकिन हम आगे बढ़ते हैं 🤝
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    arun surya teja

    फ़रवरी 11, 2025 AT 22:16
    सॉनी के नेटवर्क की इस अस्थिरता के पीछे तकनीकी कारणों के अलावा एक गहरा सांस्कृतिक विषय छिपा है। जब गेमिंग को एक वैश्विक अनुभव के रूप में लिया जाता है, तो इसकी अवस्था एक निश्चित अंतर्राष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर के बिना अस्थिर हो जाती है।
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    Jyotijeenu Jamdagni

    फ़रवरी 12, 2025 AT 01:04
    ये तो बस एक बड़ा गेम बन गया है - जहाँ कंपनियाँ अपने सर्वर को एक राजा बनाकर रखती हैं और हम सब उनके दरबार में बैठे हैं। जब राजा सो जाता है, तो हम भी बेकार बैठ जाते हैं। क्या ये नया फीडबैक साइकिल है? या बस हम अपनी निर्भरता को भूल गए?
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    navin srivastava

    फ़रवरी 13, 2025 AT 02:47
    इंडिया में ये बात नहीं चलती। हमारे यहाँ तो गेमिंग का बाजार बहुत छोटा है। ये सब तो अमेरिका और यूरोप के लिए है। हम तो फोन पर कैंडी ब्लास्ट करते हैं। ये लोग बहुत ज्यादा फुलाए हुए हैं।
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    Aravind Anna

    फ़रवरी 13, 2025 AT 21:18
    ये बस एक बड़ा अंतर्राष्ट्रीय धोखा है। जब तक हम इन टेक गाइगेंट्स को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएंगे, तब तक हम उनके टाइम टेबल के लिए जिंदा रहेंगे। अब तो ये गेमिंग नहीं, एक सर्विस है। और सर्विस के लिए तो तुम्हें इंतजार करना पड़ता है।
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    Rajendra Mahajan

    फ़रवरी 15, 2025 AT 16:26
    इस घटना को देखकर मुझे एक बात स्पष्ट हो रही है - डिजिटल स्वतंत्रता का अस्तित्व एक बहुत ही अस्थायी बात है। हम जो गेम खेलते हैं, वो हमारे लिए जिंदगी का हिस्सा है, लेकिन वो सिर्फ एक सर्वर पर निर्भर है। जब वो बंद होता है, तो हमारी अनुभूति भी बंद हो जाती है। क्या ये वास्तविकता है या सिर्फ एक अस्थायी भ्रम?
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    ANIL KUMAR THOTA

    फ़रवरी 17, 2025 AT 11:58
    अगर ये नेटवर्क बंद हो गया तो अच्छा हुआ घर पर बैठे किताब पढ़ ली जाए
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    VIJAY KUMAR

    फ़रवरी 19, 2025 AT 07:05
    अरे ये सब तो सिर्फ एक बड़ा डिजिटल ब्लैकमेल है। 🤡 सॉनी जानता है कि हम उनके बिना नहीं रह सकते। इसलिए वो बार-बार नेटवर्क बंद करते हैं - ताकि हम उनके नए प्लान्स खरीदें। ये नहीं टेक फेलियर है... ये टेक कैपिटलिज़म है 💸
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    Manohar Chakradhar

    फ़रवरी 19, 2025 AT 18:07
    मैंने इस दौरान एक नया गेम शुरू किया - टाइम पास के लिए ऑफलाइन गेम्स खेलना। देखो, जब तक तुम इंटरनेट पर नहीं जाते, तब तक तुम अपने आप को भूल जाते हो। ये बात बहुत अच्छी है। आज तो मैंने फिर से फाइनल फैंटेसी 7 खेला। ये गेम तो अभी भी जीवित है।
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    LOKESH GURUNG

    फ़रवरी 20, 2025 AT 13:53
    तुम सब बहुत ज्यादा बातें कर रहे हो। ये तो बस एक नेटवर्क डाउनटाइम है। मैंने इसी दौरान 5 घंटे तक अपना फोन चलाया। अगर तुम नहीं खेल सकते तो तुम्हारा दिमाग ही बेकार है। गेमिंग तो जिंदगी नहीं है।
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    Oviyaa Ilango

    फ़रवरी 20, 2025 AT 21:52
    The systemic fragility of centralized gaming infrastructure remains an unaddressed existential concern. The expectation of perpetual connectivity is a modern delusion. Offline modes are not fallbacks; they are the original paradigm.

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